PM Kusum Yojana – इस योजना के जरिए कर सकते हैं मोटी कमाई, ऐसे उठाए योजना का लाभ !

मोदी सरकार की ओर से चलाई जाने वाली PM Kusum Yojana (पीएम कुसुम योजना) किसानों के लिए काफ़ी लाभदायक सिद्ध हो रहा है। खेतों में फ़सल की सिंचाई के लिए डीजल/बिजली के माध्यम से पंप चलाने वाले फ़ार्मर्स को कुसुम स्कीम के अंतर्गत Solar Panel लगाकर water pump चलाने का साधन प्रदान किया जाता है। इस योजना के माध्यम से किसान न केवल अपनी खेतों में Solar Machine लगाकर सिंचाई करने का कार्य कर सकते हैं बल्कि ज्यादा से ज्यादा बिजली उत्पन्न कर ग्रिड को भेज सकते हैं और इससे आपको अधिक मुनाफा भी प्राप्त होता है।

Latest Yojana List :-

PM Kusum Yojana

PM Kusum Yojana, PM Kusum Yojana In Hindi, PM Kusum Yojana Kya Hai, What Is PM Kusum Yojana In Hindi, PM Kusum Yojana Benefits In Hindi, Yojana News, Today Kusum Scheme News
Pm Kusum Yojana

PM Kusum Scheme क्या है ? (PM Kusum Yojana Kya Hai)

प्रधानमंत्री कुसुम स्कीम की शुरुआत 2020 में किया गया था। मोदी सरकार की इस स्कीम के माध्यम से फ़ार्मर अपनी भूमी पर Solar Pump लगाकर अपने खेतों की सिंचाई का कार्य कर सकते हैं। मोदी सरकार का उद्देश्य है कि इस प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत पूरे देश में बिजली और डीजल से चलाई जाने वाली Pump को Solar Panel से चलाया जा सके।

किसानों को हो रहा कुसुम स्कीम का लाभ ? (PM Kusum Yojana Benefits In Hindi)

जानकारी के मुताबिक देखा जाए तो मोदी सरकार की कुसुम स्कीम से हमारे किसान भाइयों को दो तरह से लाभ प्राप्त हो रहा है। पहले लाभ की बात करें तो किसान खेतों में सिन्चाई हेतु मुफ़्त उर्जा का उपयोग कर रहे हैं। दूसरा लाभ यह है कि यदि फ़ार्मर अधिकतर उर्जा उत्पन्न कर ग्रिड को भेजते हैं तो उसके बदले किसनो को काफ़ी कमाई भी होती है। इसका अर्थ यह हुआ कि किसानों के इनकम भी बढ़ रहे हैं। यही नहीं बल्कि बंजर भूमि वाले किसान भी अतिरिक्त बिजली बनाने के लिए अपनी भूमि का उपयोग कर सकते हैं। मतलब कि बंजर जमीन भी फ़ार्मर्स के लिए पैसे कमाने का जरिया बन रहा है।

सरकार प्रदान कर रहा है 60 प्रतिशत तक सब्सिडी ?

इस योजना के अंतर्गत कृषि पंपों के सौरीकरण के लिए केंद्र सरकार की तरफ़ से 60 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान किया जाता है। इस कुसुम स्कीम को केंद्र सरकार के ऑफ़िस के माध्यम से चालाया जाता है। जिसमें फ़ार्मर्स को सिर्फ बाकी के 40 प्रतिशत ही ऑफ़िस में जमा करवाना होता हैं।

निष्कर्ष :-

उम्मीद करता हूं की आपको PM Kusum Yojana Kya Hai, PM Kusum Yojana Benefits In Hindi, इत्यादि से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। अगर योजना से संबंधित कुछ सवाल पूछना है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

भास्कर कैरियर परिवार के एक माननीय सदस्य बने 

WhatsAppJoin 
Telegram ChannelSubscribe
InstaGramFollow 
FaceBook PageLike
PinterestFollow
TwitterFollow

Leave a Comment