Saral Pension Yojana – 1 अप्रैल से शुरू होने वाली है सरल पेंशन योजना, ये है योजना का लाभ !

दोस्तों, आज हम आपको इस लेख में Saral Pension Yojana के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं । ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करने हेतु इस Post को Last तक जरूर पढ़े । जानकारी के अनुसार बीमा नियामक ERDA ने Insurance companies को Saral Pension Yojana की शुरुआत करने के लिए कहा हैं । यह स्कीम इसी वर्ष 1 April से शुरू होने वाली हैं । इसके rules और bet काफ़ी आसान, Clear और अलग अलग Service provider companies में एक जैसे होंगे ।

सरकारी फॉर्म भरने का बिजनेस शुरू करें और कमाएं प्रतिदिन हजारों रुपए !

Saral Pension Yojana

Saral Pension Yojana, How To Apply Online Saral Pension Yojana, Latest Yojana 2021, Saral Pension Yojana Latest Update, PM Yojana, Modi Latest Yojana 2021
Saral Pension Yojana

मतलब कि कस्टमर कोई भी Company से सरल पेंशन स्कीम का प्रोफ़िट प्राप्त करे, उन्हें एक समान शर्ते प्राप्त होगी । Saral Pension Scheme की सबसे बड़ी खास बात यह है कि यहां सिर्फ़ दो वार्षिकी या annuity प्रदान करने का ऑप्शन होगा । वार्षिकी या annuity से आशय है कि कोई भी Pension Yojana में जमा के बदले Companies जो Yearly पैसे प्रदान करने का Promise करती हैं, वह पैसे । सीमा का चयन महीने, तीन महीने, छः महीने या सालाना आधार पर करने का ऑप्शन होता हैं । Retirement के बाद नियमित income के रूप में Pension Yojana के अंतर्गत इसकी सुविधा प्राप्त होती हैं ।

सरल पेंशन स्कीम में कम से कम annuity रकम 1 हजार रुपए हर महीने का होगा । वही तीन महीने के लिए 3 हजार रुपए, छः महीने के लिए 6 हजार रुपए और पूरे 12 महीने के लिए 12 हजार रुपए रहेगा । Policy start होने की date से छः महीने के बाद किसी भी वक्त Policy को surrender कर सकते हैं । इस सरल पेंशन योजना के लागू होने के बाद कस्टमर्स के लिए Saral Pension Yojana का चुनाव सरल हो जाएगा ।

कोरोना वैक्सीन लेने के लिए पंजीकरण कैसे करें ?

क्या विशेष है इस सरल पेंशन योजना में ! 

सरल पेंशन योजना में सबसे बड़ी खास बात यह है कि यहां Purchase price के 100 परसेंट वापसी के साथ ही साथ Life annuity प्राप्त होगा । मतलब कि annuity का पेमेंट सरल पेंशन स्कीम लेने वाले को पूरी life किया जाएगा । बस इतना ही नहीं बल्कि Insurance holder की मौत के बाद उसके life partner को annuity प्राप्त होती रहेगी । life partner की मौत के बाद उनके कानूनी वारिश को Purchase Price मतलब 100 % पैसे वापस प्राप्त हो जाएगा । मतलब कि कस्टमर जितना राशि investment करेगा, वो तो प्राप्त हो ही जाएगा ।

सरल पेंशन स्कीम के लिए ERDA ने गुजरे वर्ष निर्देश लागू किए थे और Insurance companies को Saral Insurance Policy की शुरुआत करने को कहा हैं । Insurance companies ने 1 January से इस प्रकार की Policy की शुरुआत तो कर दिया है, परंतु सभी ने अपने अपने अनुसार rules बना लिए थे । 

सभी Company दूसरे की Policy को कमजोर कहकर खुद की Policy की बिक्री करने में लगा हुआ था । इसी कारण से आम नागरिक की परेशानी और बढ़ गया । उसके बाद ERDA ने नई rules निश्चित किए और सरल पेंशन स्कीम को 1 April से शुरू करने का निर्देश दिया ।

मोदी जी ने किया पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में निवेश, आप भी इसका लाभ उठाएं !

निष्कर्ष :- 

आपको सरल पेंशन योजना से संबंधित सभी जानकारी इस लेख को पढ़ कर प्राप्त हो जाएगी, अगर आप योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप 1 अप्रैल के बाद उठा सकते हैं । यदि Saral Pension Yojana से जुड़े कुछ सवाल पूछना चाहते है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

इस प्रक्रिया के जरिए कर सकते है एटीएम के लिए आवेदन !

भास्कर कैरियर परिवार के एक माननीय सदस्य बने 

WhatsAppJoin 
Telegram ChannelSubscribe
InstaGramFollow 
FaceBook PageLike
PinterestFollow
TwitterFollow

Leave a Comment